Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

10 साल में भी नहीं बन पाया ठियोग-हाटकोटी-रोहड़ू रोड, वर्ल्ड बैंक ने नहीं दिया एक्सटेंशन

शिमला।। जिस सड़क को कांग्रेस ने चुनावी मुद्दा भी बनाया था, वह पूरी नहीं हो सकी है। हम बात कर रहे हैं ठियोग-हाटकोटी-रोहड़ू सड़क की जो ऐपल बेल्ट के लिए वरदान बनने वाली सड़क होगी। वर्ल्ड बैंक ने हिमाचल मे 10 रोड प्रॉजेक्ट्स के लिए 281 मिलियन डॉलर्स का लोन दिया था जिसमें यह सड़क भी शामिल है। 2007 में शुरू हुआ काम 30 जून 2017 को खत्म होना था मगर तय वक्त में यह पूरा नहीं हो पाया है। अब वर्ल्ड बैंक ने इसके लिए एक्सटेंशन देने से इनकार कर दिया है।

हिमाचल प्रदेश मे ऐपल सीजन शुरू होने को है। इस साल विधानसभा चुनाव भी होंगे। चूंकि वर्ल्ड बैंक ने एक्सटेंशन देने से इनकार कर दिया है और यह कांग्रेस का चुनावी मुद्दा रहा था, ऐसे में प्रदेश सरकार के माथे पर बल पड़ना लाजिमी है। इसलिए अधूरे काम को सरकार अब अपने स्तर पर पूरा करने जा रही है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पास ही PWD डिपार्टमेंट है और वह खुद कह चुके हैं कि मै जुगाड़ से सरकार चला रहा हूं। इसलिए हैरानी नहीं होगी अब इस सड़क को पूरा करने के लिए कहां का बजट खर्च किया जाता है। वैसे भी बीजेपी नेता आरोप लगाते रहे हैं कि सरकार इधर के बजट उधर कर रही है जिससे कोई भी काम ढंग के नहीं हो पा रहे।


हिमाचल वॉचर द्वारा अगस्त 2016 में डाला गया वीडियो

वर्ल्ड बैंक ने इस सड़क के लिए 322 करोड़ रुपये मंजूर किए थे जो जो खत्म हो गए हैं। अब इस सड़क में 20 से 25 करोड़ रुपये और खर्च होने का अनुमान है। उधर अमर उजाला अखबार लिखता है कि लोक निर्माण विभाग के मुताबिक सीऐंडसी कंपनी ने इस सड़क का 80 पर्सेंट काम पूरा कर लिया है। इस सड़क में 300 मीटर तक सड़क की कटिंग होगी, पुल बनेंगे और रिटेनिंग वॉल्स भी बनाई जाएंगी।

Exit mobile version