Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

रिटायर होने के बाद भी रोज स्कूल आकर पढ़ा रहे यह टीचर

कांगड़ा।। हिमाचल प्रदेश के नूरपुर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धनेटी में एक ऐसे टीचर हैं, जो रिटायर होने के बावजूद पढ़ा रहे हैं और बिना वेतन लिए। उनका नाम है अमरनाथ और वह ऐसा इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि उनके रिटायर होने के बाद स्कूल में कोई ड्रॉइंग टीचर नियुक्त नहीं किया गया था।

 

न्यूज़ 18 हिमाचल ने अमरनाथ की यह कहानी सबसे सामने रखी है। पोर्टल ने लिखा है कि 39 साल तक अमरनाथ शिक्षा विभाग में रहे हैं। वह सुबह स्कूल पहुंचकर परिसर की साफ-सफाई देखने से लेकर प्रार्थना सभा का आयोजन भी करवाते हैं। फिजिकल एजुकेशन का टीचर न होने की कमी भी वही पूरी कर रहे हैं और अगर कोई अध्यापक न आए तो क्लास को वही संभालते हैं।

 

अमरनाथ कहते है कि जब उन्होंने शिक्षा विभाग में सेवाएं देना शुरू किया था, तब शपथ ली थी कि जब तक स्वास्थ्य इजाजत देगा, पढ़ाता रहूंगा।

 

पोर्टल के मुताबिक स्कूल के प्रिंसिपल करनैल पठानिया का कहना है कि जब से वह इस विद्यालय में आए हैं, तब से उन्होंने देखा है कि अमरनाथ सबसे ज्यादा कर्तव्य निष्ठ हैं। जब उन्हें पता चला कि वे सेवानिवत्ति के बाद भी सेवाएं दे रहे हैं तो उनके प्रति सम्मान और भी बढ़ गया। बच्चे भी अमरनाथ की तारीफ करते हैं।

 

नूरपुर के एसडीएम आबिद हुसैन सादिक कहते हैं कि यह गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने पन्द्रह अगस्त को विशेष स्मृति चिन्ह देकर अमरनाथ को उनके पुण्य काम के लिए सम्मानित किया था।

Exit mobile version