Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के सदस्य बने रघुबीर सिंह बाली

कांगड़ा।। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव रघुबीर सिंह बाली अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य बन गए हैं। कुछ माह पहले ही वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव बने थे। युवा राजनेता के तौर पर यह एक उपलब्धि मानी जा रही है कि वह बिना विधानसभा चुनाव लड़े संगठन में अहम जगह पहुंचे हैं।

यूथ कांग्रेस की नैशनल एग्जिक्यूटिव कमिटी के सदस्य रहते हुए राहुल गांधी की टीम का हिस्सा रह चुके आरएस बाली की एआईसीसी में एंट्री में भी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल की ही भूमिका होने की चर्चा है।

क्या है एआईसीसी?
ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी कांग्रेस की केंद्रीय असेंबली है जो अहम फैसले लेती है। इसमें राज्य स्तर की प्रदेश कांग्रेस कमेटी से सदस्य चुने जाते हैं और अधिकदम एक हजार सदस्य हो सकते हैं। एआईसीसी ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी और कांग्रेस के अध्यक्ष का चुनाव कर सकते हैं। कांग्रेस के अध्यक्ष ही एआईसीसी के प्रमुख होते हैं।

विक्रमादित्य को दी थी चुनौती
कांग्रेस संगठन में विभिन्न पदों पर रह चुके रघुबीर बाली ने यूथ कांग्रेस चुनावों में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य को भी चुनौती दी थी। रघुबीर सिंह बाली ने पार्टी आलाकमान के सामने इन चुनावों में धांधली का आरोप लगाया था। इसके बाद पार्टी ने विक्रमादित्य पर तीन साल का प्रतिबंध भी लगाया था।

तीन साल तक यूथ कांग्रेस को नेतृत्व देने से पहले वह कांग्रेस से संबद्ध छात्र संगठन एनएसयूआई में भी रह चुके हैं।

Exit mobile version