Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

होली ऐसे मनाई, जंगल से दारू की बोतलें उठाकर की सफाई

मंडी।। गुरुवार को मंडी में जब धूमधाम से होली मनाई जा रही थी, बहुत से युवा बाइकों पर बिना हेलमेट मस्ती करते नजर आए तो कुछ जंगल में शराब पीकर जश्न मनाते हुए फेसबुक लाइव करते भी नजर आए। मगर क्या होली मस्ती का ही त्योहार है? और होली के अलावा वैसे भी जंगल में दारू अडवेंचर पर निकलने वाले लोग वहां से वापस आते समय बोतलें, नकमीन के रैपर या खाने की पैकिंग वापस लाकर सही जगह फेंकते हैं?

ज्यादातर का जवाब नहीं होगा, मगर होली के दिन मंडी के कांगणा माता मंदिर के पास लगे इसी तरह के कचरे के अंबार को साफ कर दिया गया है। मंदिर के पास जंगल में शराब, बियर, पानी की खाली बोतलों और पॉलिथीन के ढेर लगे हुए थे। मगर भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता प्रवीण शर्मा ने अपनी फेसबुक पोस्ट पर कुछ तस्वीरें डाली हैं और बताया है कि उन्होंने चार घंटे में मंदिर के आसपास के जंगल की सफाई की है। ये वही प्रवीण शर्मा हैं जिन्हें इस बार विधानसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट का दावेदार माना जा रहा था।


बहरहाल, सोशल मीडिया पर इस पहल की चर्चा हो रही है और बहस छिड़ी है इसी तर्ज पर धार्मिक स्थलों और अन्य जगहों को साफ-सुथरा रखा जा सकता है। युवक मंडल और गांव के युवाओं के समूह महीने में एक दिन निकालकर इस तरह के अभियान तो चला ही सकते हैं, साथ ही प्रण भी कर सकते हैं कि जंगल में किसी भी काम पर जाएं तो कचरा वहीं फेंकने के बजाय वापस ले आएं।

Exit mobile version