Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

जेपी नड्डा इस बार मंत्री बनेंगे या भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष?

जेपी नड्डा

इन हिमाचल डेस्क।। भारतीय जनता पार्टी ने 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव ने बंपर जीत हासिल की है। पार्टी अब सरकार के गठन की तैयारी शुरू कर चुकी है और एनडीए की सहयोगी पार्टियों को सरकार में कैसे शामिल करना है, कौन सा मंत्रालय देना है, इसे लेकर चर्चा हो रही है। चर्चा इस बात को लेकर भी हो रही है कि पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा।

चूंकि अमित शाह इस बार लोकसभा चुनाव लड़कर चुने गए हैं, इसलिए यह तय माना जा रहा है कि वह मंत्री बनेंगे। पहले ये क़यास लगाए जा रहे थे कि वह गृहमंत्री बन सकते हैं, मगर अब चर्चा है कि पार्टी के सीनियर नेता अरुण जेटली खराब सेहत के कारण अगली सरकार में शामिल नहीं होंगे। ऐसे में कहा जा रहा है कि अमित शाह उनकी जगह वित्त मंत्रालय देखेंगे।

ऐसे में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ही बने रह सकते हैं। सवाल उठता है कि जब अमित शाह सरकार में शामिल हो जाएंगे तो पार्टी का अध्यक्ष कौन होगा? ऐसे में एक नाम जो सबसे पहले चर्चा में आता है, वह है जगत प्रकाश नड्डा का। उनके अध्यक्ष बनने की चर्चा पहले भी होती रही है मगर इस बार हालात इन चर्चाओं के अनुकूल नजर आ रहे हैं।

जगत प्रकाश नड्डा 2014 में मंत्री बनने से पहले संसदीय बोर्ड में थे, चुनाव समिति के सचिव और हाल ही में यूपी के प्रभारी भी थे जहां पर बीजेपी महागठबंधन के खेल को फेल करने में सफल रही है। नरेंद्र मोदी और अमित शाह के विश्वासपात्र बनकर उभरे नड्डा कई मौकों पर खुद को साबित कर चुके हैं। ऐसे में अब चूंकि अमित शाह सरकार में जाने की तैयारी कर रहे हैं, मोदी और शाह चाहेंगे कि पार्टी का अध्यक्ष उनका ही भरोसेमंद बने। इस पैमाने पर नड्डा फिट बैठते हैं।

अगर ऐसा हुआ तो नड्डा के बीजेपी अध्यक्ष बनने पर हिमाचल से अनुराग ठाकुर के मंत्री बनने का रास्ता भी साफ हो जाएगा, जिन्हें बड़ा नेता बनाने का वादा अमित शाह बिलासपुर में कर चुके हैं।

अब अनुराग को बड़ा नेता बनाएंगे अमित शाह, कौन सा पद मिलेगा?

Exit mobile version