Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

सेना के अधिकारी से रिश्वत लेने के आरोप में 18 पुलिसकर्मी सस्पेंड

शिमला।। लाहौल-स्पीति के नए एसपी गौरव सिंह ने 18 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। इन पुलिसकर्मियों पर सेना के कैप्टन स्तर के अधिकारी की शिकायत पर सस्पेंड किया गया है। इन पुलिसकर्मियों पर रिश्वत मांगने और लेने का आरोप लगा है। यह घटना इशारा करती है कि कैसे पुलिस तंत्र भ्रष्ट हो चुका है और रिश्वत का यह खेल लंबे समय से चल रहा था। साथ ही एसपी द्वारा की गई कार्रवाई भी मिसाल पैदा करती है कि ऐसे अफसर हों तो कोई पुलिसकर्मी करप्शन करने से पहले सौ बार सोचेगा।

सेना के अधिकारी से रिश्वत मांगने का आरोप
घटना 26 जुलाई की बताई जा रही है। सेना के अधिकारी की शिकायत के मुताबिक जब वह लेह से सरचू पहुंचे यहां पर तैनात पुलिस कर्मियों ने 200 रुपये रिश्वत ली। जब अधिकारी ने अफना परिचय दिया उन्हें 200 रुपये वापस कर दिए गए। इसके बाद दारचा में पुलिस कर्मियों ने उनसे 200 रुपये लिए और फिर कोकसर में भी 200 रुपये वसूले गए।

लंबे समय से चल रहा था यह खेल?
यह शिकायत ऑनलाइऩ मिली है जिसमें कहा गया है कि सैन्य काफिले में शामिल वाहनों को जल्दी आगे भेजने के लिए इन पुलिस कर्मियों ने रिश्वत मांगी। इस प्रकरण से जहां खाकी पर बट्टा लगा है, वहीं पुलिस के कारनामे का भी बड़ा खुलासा हुआ है। माना जा रहा है वाहनों को जल्दी आगे भेजने की एवज में पैसे लेने का यह क्रम लम्बे समय से चल रहा था। पर्यटक वाहनों से भी इसी तर्ज पर वसूली होती होगी।

पुलिस कर्मियों में कोकसर में तैनात 1 ए.एस.आई.,1 हैड कांस्टेबल और 6 कांस्टेबल शामिल हैं जबकि सरचू में तैनात 1 हैड कांस्टेबल और 4 कांस्टेबल तथा दारचा में तैनात 1 हैड कांस्टेबल और 4 कांस्टेबल शामिल हैं। ऑनलाइन शिकायत मिलते ही लाहौल-स्पीति के नए एस.पी. ने निलंबन आदेश जारी करने जैसी बड़ी कार्रवाई अमल में लाई है।

एसपी गौरव सिंह का शानदार रिकॉर्ड रहा है
गौरतलब है कि इन पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने वाले जिले के नए एसपी गौरव सिंह बेहद कड़क औऱ ईमानदार ऑफिसर माने जाते हैं। पिछले हफ्ते ही उनका तबादला यहां पर किया गया है। यहां पर तैनात किए जाने से पहले वह कांगड़ा के एएसपी थे। इससे पहले बद्दी में कांग्रेस के एक दबंग विधायक की पत्नी के ट्रक पर ऐक्शन लेने पर उनका तबादला कर दिया गया था।

गौरव सिंह

पढ़ें खबर: दबंग विधायक की पत्नी के ट्रक पर ऐक्शन लेने वाले ईमानदार पुलिस अफसर का तबादला

Exit mobile version