Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

आडवाणी पर भारी पड़े उनकी आधी से भी कम उम्र के अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली
बीजेपी के संसदीय बोर्ड से लालकृष्ण आडवाणी को बाहर करके मार्ग दर्शक मंडल में भेजने के बाद अब उन्हें इन्फर्मेशन ऐंड टेक्नॉलजी मिनिस्टरी की उस स्टैडिंग कमिटी का सदस्य बनाया गया है, जिसके चेयरमैन उनसे आधी से भी कम उम्र के अनुराग ठाकुर हैं। उधर, बीजेपी के दूसरे दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी और विपक्षी कांग्रेस के लिए सिर्फ इतनी राहत है कि जहां जोशी को एस्टीमेट कमिटी का चेयरमैन बनाया गया है, वहीं विपक्ष का नेता पद खोने के बाद कांग्रेस के नेताओं को पांच मंत्रालयों की स्टैडिंग कमिटियों के चेयरमैन का पद मिला है।

पिछले ही महीने आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को संसदीय बोर्ड से हटाने के बाद ही राजनीतिक क्षेत्रों में यह सवाल उठा था कि क्या आडवाणी को बिलकुल अलग-थलग किया जा रहा है। लेकिन अब आडवाणी को एक कमिटी में सदस्य बनाए जाने पर एक बार फिर इस मामले में विवाद खड़ा हो सकता है। दिलचस्प यह है कि जिस कमिटी में आडवाणी हैं, उसी में ही वरुण गांधी, हेमामालिनी, जया बच्चन और सचिन तेंदुलकर को भी रखा गया है। इससे पहले आडवाणी गृहमंत्रालय की स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य थे लेकिन उस वक्त केंद्र में यूपीए की सरकार थी।

आडवाणी के साथ दूसरे दिग्गज मुरली मनोहर जोशी को एस्टीमेट कमिटी का चेयरमैन बनाया गया है। हालांकि उन्हें भी डिफेंस मंत्रालय की कमिटी में सदस्य रखा गया है। गौरतलब है कि स्टैडिंग कमिटियों के सदस्यों और चेयरमैन के नाम की सिफारिश राजनीतिक दल ही भेजते हैं। जिन कमिटियों का चेयरमैन कांग्रेसी नेताओं को बनाया गया है, उनमें विदेश मामलों की कमिटी का चेयरमैन शशि थरूर होंगे जबकि फाइनैंस कमिटी के वीरप्पा मोइली होंगे। इसी तरह से होम के लिए बनी कमिटी के चेयरमैन पी. भट्टाचार्य होंगे। साइंस ऐंड टेक्नॉलजी मंत्रालय की स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन अश्विनी कुमार होंगे।

इसी तरह केवी थामस को पहले ही पीएमसी का चेयरमैन बनाया जा चुका है। महत्वपूर्ण है कि राहुल गांधी विदेश मामलों की कमिटी के सदस्य होंगे लेकिन सोनिया गांधी को किसी भी कमिटी में नहीं रखा गया है। रेलवे की कमिटी के चेयरमैन टीएमसी के दिनेश त्रिवेदी होंगे जबकि शहरी विकास मंत्रालय की कमिटी का चेयरमैन बीजेडी के पिनाकी मिश्रा को बनाया गया है। केडी सिंह को ट्रांसपोर्ट का चेयरमैन बनाया गया है और ग्रामीण विकास के लिए पी वेणुगोपाल चेयरमैन होंगे। अन्य कमिटियों में सतीश चंद्र मिश्रा (हेल्थ), बीसी खंडूरी (डिफेंस) को चेयरमैन बनाया गया है।

Exit mobile version