Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

कुल्लू की पूनम ने घर बैठे जमाया करोड़ों का कारोबार

कुल्लू।। ‘इन हिमाचल’ वक्त-वक्त पर आपको हिमाचल के उन कामयाब लोगों के बारे में बताता रहता है जो स्वरोजगार के जरिए न सिर्फ खुद अच्छा-खासा कमा रहे हैं बल्कि दूसरों को भी रोजगार दे रहे हैं। आज हम आपको कुल्लू जिले के भुंतर इलाके की पूनम के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने रसोई में काम करते-करते बड़ा काम कर दिखाया। उनके उत्पाद को  आज देश ही नहीं बल्कि देश के भी कई हिस्सों में भेजा जाता है और इससे करोड़ों की कमाई होती है।

हिंदी पोर्टल ‘समाचार फर्स्ट’ लिखता है कि भुंतर की एक गृहिणी पूनम घई ने अपने हाथों से बने मसालों को रेडिमेड तड़के की महक देते हुए सात समंदर पार के देशों में पहुंचा दिया है। पूनम के इस हुनर और मेहनत को देखते हुए उद्योग विभाग ने भी उसकी मदद की जिसके बाद वह इस मुकाम तक पहुंच पाई है। आज देश के साथ-साथ विदेशी बाजारों में भी पूनम का रेडी टू कुक स्पाइस मिक्स रेडिमेड तड़का इस्तेमाल किया जा रहा है, और लोग इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं।

अन्य लोगों को भी मिल रहा है रोजगार (Image: Samachar First)

पूनम भुंतर में रहती हैं, उन्हें बचपन से ही स्वादिष्ट और जायकेदार भारतीय व्यंजन का बहुत शौक रहा है। वह अपनी रसोई में नित नए-नए प्रयोग करती रहती थी। तरह-तरह के व्यंजन तैयार करके अपने परिजनों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों को जब वह परोसतीं तो सभी उंगुलियां चाटते रह जाते और उनकी पाक-कला की तारीफ किए बगैर नहीं रहते। कई महिलाएं विशेषकर विदेशों में बसीं उनकी रिश्तेदार अक्सर उनसे विभिन्न व्यंजनों की रेसिपी पूछती रहती थीं।

आप भी सीखें, पूनम ने कैेस बढ़ाया बिजनस
कुछ साल पहले पूनम ने घर में ही मसालों के पैकेट और रेडिमेड तड़का ‘रेडी टू कुक स्पाइस मिक्स’ तैयार करके अपने रिश्तेदारों में बांटना शुरू किए। फिर उन्होंने इस कारोबार में ही हाथ आजमाने का निर्णय लिया। उन्होंने आरआर एंटरप्राइजेज के नाम से मसालों का घरेलू उद्योग आरंभ किया। उद्योग विभाग ने राष्ट्रीय खाद्य प्रसंस्करण मिशन के तहत आरआर एंटरप्राइजेज को 33.33 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की। पूनम ने बताया कि उन्होंने अपने कारोबार के विस्तार के लिए खाद्य प्रसंस्करण मिशन के अंतर्गत 18 लाख रुपये का ऋण लिया, जिस पर उद्योग विभाग ने लगभग छह लाख रुपये की सब्सिडी दी। उद्योग विभाग की इस सब्सिडी योजना ने उनके कारोबार को पंख लगा दिए। अब वे निमकिश ब्रैंड के नाम से विभिन्न भारतीय व्यंजनों के लिए कई प्रकार के मसाले तैयार कर रहे हैं।

आरआर एंटरप्राइजेज का रेडिमेड तड़के ‘रेडी टू कुक स्पाइस मिक्स’ की बाजार में विशेषकर विदेशों में मांग तेजी से बढ़ रही है। इसमें विभिन्न मसालों के अलावा तड़के का पूरा सामान जैसे-प्याज, लहसुन और अदरक इत्यादि का मिश्रण किया जाता है। इस उत्पाद ने रसोई में तड़के के सामान को तैयार करने का झंझट ही खत्म कर दिया है। विशेषकर कामकाजी महिलाओं के लिए यह रेडिमेड तड़का एक वरदान साबित हो रहा है, क्योंकि इससे उनके समय की काफी बचत होती है। भारत के अलावा कनाडा, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों में इसकी काफी मांग है। पूनम ने बताया कि वह घर में ही 15 अन्य महिलाओं को रोजगार दे रही हैं और उनका सालाना टर्नओवर एक करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। इसमें से 60 प्रतिशत माल विदेशों को निर्यात किया जा रहा है।

Exit mobile version