Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

कोक स्टूडियो को मात देता है ये हिमाचली ‘फ़ोक स्टूडियो’

इन हिमाचल डेस्क।। कुछ साल पहले पाकिस्तान से जब कोक स्टूडियो की शुरुआत हुई, तब किसी ने नहीं सोचा था कि यह फॉरमैट इतना लोकप्रिय होगा। इसकी तर्ज पर हिंदुस्तान में अनप्लग्ड गानों के कई शो शुरू हुए। कोक स्टूडियो के भी कई सीजन अब तक आ चुके हैं और उनमें पुराने गानों को नए रूप में सहजता के साथ स्टूडियो में गाते हुए बनाए गए वीडियो खासे लोकप्रिय हुए।

इसी तर्ज पर ‘द मॉडर्न फोक नोट’ ने पारंपरिक पहाड़ी लोकगीतों और कुछ अन्य गानों के साथ प्रयोग किया है। ‘The Modern Folk Note’ सिरीज के तहत एक स्टूडियो में सभी वाद्ययंत्रों में प्रवीण लोगों को बिठाया गया है। वे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाते हैं और बीच में बैठा गायक अपनी आवाज का जादू बिखेरता है।

अभी तक इस तरह के तीन संस्करण सामने आ चुके हैं और ये मैशअप लोगों को पसंद भी आ रहे हैं। बहुत कम समय में इन वीडियो को अच्छे-खासे लोगों ने देखा है। हम इक प्रयोग को आपको सुनवाने की शुरुआत दूसरे संस्करण यानी The Modern Folk Note-2 से करना चाहेंगे। इसमें गायक हैं ए.सी. भारद्वाज और म्यूजिक दिया है प्रसिद्ध संगीतकार सुरेंदर नेगी और शशि भूषण नेगी ने। पूरी कंपोजिशन काफी खूबसूरत बनकर उभरी है। देखें और सुनें-

दूसरे संस्करण को मार्च 2018 में अपलोड किया गया था और अब तक 26 लाख से ज्यादा लोग इसे देख चुके हैं। अभी हाल में तीसरा संस्करण आया है जिसमें ए.सी. भारद्वाज के साथ चारू शर्मा भी हैं।

और यह रहा पहला संस्करण-

इन गानों को खूबसूरती से पेश करने में सुरेंद्र नेगी और शशि भूषण नेगी की जोड़ी की मेहनत है। सुरेंद्र नेगी हिमाचल की म्यूजिक इंडस्ट्री में प्रतिष्ठित नाम है और गायक इंद्रजीत के कई गानों की कामयाबी के पीछे उन्हीं का हाथ है। वहीं शशि भूषण उन्हीं की विरासत को बढ़ा रहे हैं।

Exit mobile version