Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

मोदी सरकार ने हिमाचल से चुपके से छीना विशेष श्रेणी के राज्य का दर्जा

शिमला।।
केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को चुपके से ऐसा झटका दिया है, जिससे प्रदेश को नुकसान हो सकता है। नरेंद्र मोदी सरकार ने हिमाचल प्रदेश और पड़ोसी राज्य उत्तराखंड को मिला विशेष श्रेणी राज्य का दर्जा खत्म कर दिया है।
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार ने प्रदेश को दी जाने वाली फंडिंग के पैटर्न में बदलाव कर दिया है। इसके अलावा केंद्र ने यह स्पेशल स्टेटस खत्म करने के लिए न तो कोई अधिसूचना जारी की और न ही राज्य सरकार को कोई लेटर भेजा।
हिमाचल को इससे नुकसान हो सकता है: सीएम
सीएम ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात करके इस मुद्दे को उठाएंगे। उन्होंने कहा कि वह उत्तराखंड के सीएम हरीश रावत से भी चर्चा करेंगे और उसके बात साथ ही इस मसले को उठाने की कोशिश की जाएगी।
वीरभद्र सिंह ने कहा कि स्पेशल स्टेटस खत्म होने से प्रदेश को दिक्कत हो सकती है। उन्होंने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर को जो रियायतें मिल रही हैं, उनमें कटौती करना संभव नहीं है। नॉर्थ ईस्ट के लिए अलग से मंत्रालय और उसकी कमी वहां से पूरी हो रही है। मगर हिमाचल के लिए अलग से कोई व्यवस्था नहीं है।’

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इसी हफ्ते दिल्ली जाकर इस मसले को उठाएंगे।

इस तरह की और खबरें, जानकारियां या अन्य मजेदार चीजें पाते रहने के लिए यहां पर क्लिक करके In Himachal का फेसबुक पेज लाइक कीजिए।

Exit mobile version