Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

हर रोज 1 लाख रुपये से ज्यादा कमाकर दे रहा है शिमला के जाखू मंदिर के लिए बना रोपवे

एमबीएम न्यूज नेटवर्क, शिमला।। हिमाचल प्रदेश की राजधानी का पहला रोपवे कमाऊ पूत साबित हो रहा है। जाखू मंदिर के लिए बने रोपवे का संचालन करने वाली कंपनी यहां पर रोजाना एक लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर रही है। राजधानी आने वाले देशी-विदेशी सैलानियों के लिए रोपवे आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। सिर्फ पांच मिनट में आराम से जाखू पहुंचा जा सकता है। इन दिनों टूरिस्ट सीजन चल रहा है और पीक पर है। रोजाना सैकड़ों यात्री रोपवे का सफर कर रहे हैं। वीकेंड पर सैलानियों की संख्या बढ़ जाती है। माना जा रहा है कि अगले महीने जब पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी, जाखू रोपवे की कमाई और ज्यादा हो जाएगी।

 

रोपवे का संचालन करने वाली कंपनी प्रति व्यक्ति 550 रुपये फीस (आने-जाने) ले रही है जबकि एक तरफ जाने का किराया प्रति व्यक्ति 300 रुपये है। रोप-वे के अपर और लोअर स्टेशन के बीच दो-दो केबिन चलाए जा रहे हैं। एक केबिन में एकसाथ छह लोग बैठ सकते हैं। इस तरह रोप-वे के द्वारा एक वक्त पर कुल 24 लोग यात्रा कर सकते हैं।

 

कंपनी के अधिकारियों के अनुसार पर्यटन सीजन के चलते बड़ी तादाद में सैलानी जाखू रोपवे की सैर कर रहे हैं, जिससे रोपवे से अच्छा मुनाफा हो रहा है। टूरिस्ट्स की सुविधा के लिए कंपनी अब रोपवे के लोअर टर्निमल यूएस क्लब में रेस्तरां खोलने की तैयारी में है। यहां पर लोग ब्रेकफस्ट, लंच, डिनर और फास्ट फूड का लुत्फ उठा सकेंगे। रोपवे के अप्पर टर्निमल जाखू में हनुमान मंदिर तक जाने के लिए पक्का रास्ता बनाया जा रहा है। इसके अलावा कंपनी बहुत जल्द रोपवे के लिए ऑनलाइन टिकट प्रक्रिया भी शुरू कर रही है।

एमबीएम न्यूज नेटवर्क का फेसबुक पेज लाइक करें

गौरतलब है कि पिछले महीने की 10 तारीख को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने जाखू रोपवे का उद्घाटन किया था। इसे बनने में 10 साल का वक्त लगा है। स्विट्जरलैंड की तकनीक पर बनाए गए इस रोप-वे के निर्माण पर जेक्सन कंपनी ने करीब 30 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

Exit mobile version