Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

डायलिसिस के लिए मीलों दूर के अस्पताल के चक्कर काटता कलाकार

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

मंडी।। सरकार की ओर से कई योजनाएं जारी करके जनता के स्वास्थ्य का ध्यान रखने का दावा किया जाता है मगर करीबी अस्पतालों में अगर सुविधाएं ही न हों तो ऐसी योजनाओं का क्या फायदा। मंडी जिले के जोगिदर नगर उमंडल की खडियार पंचायत के दुनी चंद ऐसी ही परिस्थिति के कारण परेशानियो का सामना कर रहे हैं। 46 साल के दुनी चंद को डायलिसिस करवाने के लिए सप्ताह में दो बार 60 किलोमीटर दूर के अस्पताल जाना पड़ता है जबकि अपने इलाके में भी अस्पताल के नाम पर बड़ी सी इमारत खड़ी है।

दुनी चंद की जगरातों में भजन मंडली के साथ पैड प्ले किया करते थे मगर अचानक उनकी सेहत बिगड़ गई। दोनों किनडियां खराब हो चुकी हैं और जिंदगी डायलिसिस के सहारे चल ही है। जोगिंदर नगर के अस्पताल में यह सुविधा न होने के कारण पालमपुर जाना पड़ता है। यानी हफ्ते में दो बार 55-60 किलोमीटर जाना, इतना आना।

सरकार की हिमकेयर योजना का कार्ड दुनी चंद ने हाल ही में बनवाया है, लेकिन कुछ दवाइयां और इंजेक्शन ऐसे हैं जो बाहर से खुद खरीदने पड़ते हैं। हर सप्ताह घर से दो बार 55 किलोमीटर दूर पालमपुर तक जाने और दवाइयों के खर्च तक के लिए दुनी चंद के पास पैसे नहीं हैं। इसके ऊपर दो बच्चों की परवरिश और पढ़ाई का खर्च। बूढ़ी मां और पत्नी मनरेगा में काम कर जैसे-तैसे घर खर्च के लिए पैसे कमा रहे हैं, लेकिन इससे भी घर का गुजारा चलाना मुश्किल हो रहा है।

कभी कोई रिश्तेदार मदद करता तो कभी कभी कोई और, लेकिन यह काफी नहीं है। दुनी चंद खुद कलाकार हैं और पहले जगरातों में पैड बजाते थे। इसके बाद कुछ समय तक छोटी सी दुकान खोल कर काम किया करते थे। दुनी चंद बताते हैं कि उन्होंने कभी शराब, मांस, बीड़ी-सिगरेट का सेवन हीं किया। करीब डेढ़ साल से उन्हें दिक्कत आना शुरू हुई। दिल्ली ऐम्स में चैक भी करवाते रहे, लेकिन पिछले छह माह से अब पूरी तरह से डायलिसिस पर ही हैं।

सोचिए, जिस शख्स का बाथरूम तक जाना भी अब एक चुनौती बन चुका है, कैसे उसे मुश्किल हालात का सामना करते हुए लंबी दूरियां तय करनी पड़ रही हैं। बात दुनी चंद की नहीं है, ऐसे कई मरीज हैं, बुजुर्ग हैं जिन्हें घर द्वार पर सुविधाएं न मिल पाने के कारण बीमारी की हालत में दूसरे अस्पतालों का रुख करना पड़ता है।

दुनी चंद की मदद के लिए 70183-83011 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। ध्यान दें, मदद के लिए पैसे आदि ट्रांसफर करने से पहले पूरी तरह आश्वस्त हो लें कि आपके पैसे सही जगह जा रहे हैं।

Exit mobile version