Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

‘इन हिमाचल’ का मुख्य डोमेन inhimachal.in संदिग्ध तरीके से चोरी

UPDATE: हमने इस हरकत को अंजाम करने वाले शख्स का पता लगा लिया है। संपर्क करने पर उसने डोमेन लौटा दिया है साथ ही वह प्रक्रिया बताने का भी दावा किया है जिसके जरिए उसने इस घटना को अंजाम दिया। हमने डोमेन अपने नियंत्रण में लेकर वेबसाइट को अपने कब्जे में ले लिया है। साथ ही तथाकथित ‘इथिकल हैकर’ द्वारा बताए गए लूप होल्स को भी दुरुस्त कर लिया है ताकि दोबारा ऐसा न हो।

इन हिमाचल डेस्क।। हमेशा कुछ हटकर मुद्दों को उठाने वाले ‘इन हिमाचल’ पर अब तक कई बार साइबर अटैक हो चुके हैं और हैक भी किया जा चुका है। हर बार हम इसे सफलता से वापस पा लेते थे मगर इस बार बड़े ही अनोखे तरीके से 26-05-2017 को किसी ने हमारे मुख्य डोमेन inhimachal.in को हमारे अकाउंट से अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया है। इस संबंध में जब डोमेन प्रदाता कंपनी गोडैडी से बात की गई तो उसका कहना था कि आपकी इजाजत के बिना ऐसा होना संभव नहीं हैं। हालांकि हमें इस बारे में कोई सूचना नहीं मिली थी, सिर्फ रात को ईमेल आया था कि ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस मेल को हमने तब पढ़ा जब डोमेन हमारे अकाउंट से डिलीट हो चुका था।

अब गोडैडी ने कहा कि आप undo@godaddy.com पर मेल करके अपनी समस्या बताएं। कई घंटों बाद वहां से रिप्लाई आया कि चूंकि डोमेन रजिस्ट्रार की डीटेल्स नहीं बदली हैं, इसलिए हम कुछ नहीं कर सके। बेहतर होगा आप change@godaddy.com पर संपर्क करें और वहां अपनी समस्या बताएं। अब हमने गोडैडी के दिए लिंक पर डॉक्युमेंट्स दिए हैं, इसलिए अभी हमें डोमेन मिल नहीं सका है। इस बीच हमारे पास वह नंबर है, जिसके जरिए हैकर्स ने इस घटना को अंजाम दिया था।

हैकर्स ने चालाकी यह की है कि गोडैडी की नीति को समझकर उसका फायदा उठाया है। चूंकि अभी तक उसने डोमेन पर मालिक का नाम नहीं बदला है और न ही सर्वर चेंज किए हैं, इसलिए गोडैडी मानकर चल रहा है कि सिर्फ असली मालिक ने एक गोडैडी अकाउंट से दूसरे गोडैडी अकाउंट पर अपना डोमेन ट्रांसफर किया है। हैरानी की बात यह है कि हम जब खुद बता रहे हैं कि हमने ऐसा नहीं किया, तब भी गोडैडी इसे मानने को तैयार नहीं और ईमेल की प्रक्रिया में उलझा रहा है। इसमें गोडैडी की भूमिका भी संदिग्ध है कि कैसे किसी ने हमारे अकाउंट का ऐक्सेस हासिल कर लिया जब हमारा पासवर्ड आदि किसी के पास नहीं था। इंटरनेट और खुद गोडैडी फोरम पर पता चला कि ऐसा कई लोगों के साथ हो चुका है। उनकी इजाजत के बिना ही उनका डोमेन किसी और के अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया गया यानी चोरी कर लिया गया। खैर, अब सब कुछ change@godaddy.com से आने वाले रिप्लाई पर निर्भर करता है। यदि वहां से संतोषजनक जवाब नहीं आता है तो हम अन्य विकल्पों पर विचार करेंगे ताकि अपना डोमेन हासिल कर सकें।

हमारे पास हैकर्स को पकड़ने का भी मौका है क्योंकि उनकी ईमेल आईडी, जिसपर ट्रांसफर हुआ है औऱ जो नंबर यूज किया है, उससे जुड़ी सॉफ्टवेयर ऐंड हार्डवेयर कंपनी की भी जानकारी हमारे पास है। यहां पर वे चूक कर गए हैं। इसके अलावा अब हमने अपनी वेबसाइट को inhimachal.tv डोमेन पर मूव कर दिया है ताकि हमारा काम प्रभावित न हो। वैसे भी हम यह करने ही वाले थे क्योंकि हम ‘इन हिमाचल टीवी’ लेकर आ रहे है। इस बीच हम बता देना चाहते हैं कि अगर किसी कारणवश हम डोमेन inhimachal.in को वापस नहीं ले पाते हैं तो हैकर्स द्वारा उस डोमेन पर बनाई गई वेबसाइट से हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी साथ ही वह नकली इन हिमाचल होगा।

हैकिंग करके वे सिर्फ हमारे वर्चुअल ऐसेट्स चुरा सकते हैं, हमारा प्रदेश के लिए प्रति जज्बा और हमारी हिम्मत नहीं। आगे भी हम पाठकों के सहयोग से बेबाकी आगे बढ़ते रहेंगे।

शुक्रिया,
टीम इन हिमाचल।

Exit mobile version