Site icon In Himachal | इन हिमाचल : In Himachal delivers the latest news, insightful views, and policy analysis in Himachal Pradesh. Join our platform to stay informed and hold politicians and officials accountable as a vigilant civilian watchdog.

सोलन की बेटी बलजीत कौर को एवरेस्ट फतह करने पर मिला रक्षा मंत्री मेडल

एमबीएम न्यूज नेटवर्क, सोलन।। डिग्री कॉलेज सोलन की एनसीसी कैडेट बलजीत कौर को साहसिक कार्य के लिए रक्षा मंत्री पदक से सम्मानित किया गया है। इस बेटी की उपलब्धि से डिग्री कॉलेज का नाम हिमाचल में ही नहीं, बल्कि देशभर में रोशन हुआ है।

एनसीसी कैडेट बलजीत कौर ने 22 मई, 2015 को माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया था। बलजीत की इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने रक्षा मंत्री पदक से सम्मानित किया। यह सम्मान डिग्री कॉलेज सोलन और पूरे प्रदेश को गौरवान्वित करता है।

बलजीत कौर

बलजीत कौर ने आम ग्रामीण परिवार से संबंध रखने के बाद वीरांगना की भांति दुर्गम परिस्थितियों की परवाह किए बगैर इस मुकाम को हासिल किया जो कि पूरे क्षेत्र के युवाओं के लिए प्रेरक बनकर उभरी हैं। वर्तमान में बलजीत छठे सत्र की छात्रा हैं, जिनका मुख्य विषय हिंदी है। वह मूल रूप से जिला सोलन की सतडोल पंचायत के पंजड़ोल गांव के अमरीक सिंह व शांति देवी की बेटी हैं।

एवरेस्ट फतेह करने के लिए मिला पदक।

बलजीत ने माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने से पूर्व कड़ा परिश्रम करने के बाद प्रशिक्षण हासिल किया। 7जनवरी से 3 फरवरी 2015 तक दार्जलिंग में बेसिक कोर्स किया। हिमाचल प्रदेश के माउंट देऊ टिब्बा मनाली जिसकी ऊंचाई 6001 मीटर है, 20 मई से 25 जून 2015 तक चढ़ाई की। उत्तराखंड की माउंट त्रिशूल चोटी की चढ़ाई की, जिसकी ऊंचाई 7120 मीटर है। यह चढ़ाई बलजीत ने 25 अगस्त से 3 अक्टूबर 2015 तक पूरी की।

सोलन से हैं बलजीत

एक जनवरी से 30 जनवरी, 2016 तक सियाचीन ग्लेशियर में प्रशिक्षण प्राप्त किया। एक मार्च से 30 मार्च, 2016 तक डीजी एनसीसी परेड ग्राउंड नई दिल्ली में शारीरिक फिटनैस प्रशिक्षण प्राप्त किया। 31 मार्च से 7 जून तक विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की और 22 मई को माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया।

एमबीएम न्यूज नेटवर्क का फेसबुक पेज लाइक करें

Exit mobile version