Site icon In Himachal | इन हिमाचल |

ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क बन पाएगा यूनेस्को वर्ल्ड हैरिटेज साइट?

नई दिल्ली।।
हिमाचल प्रदेश के ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क को यूनेस्को के वर्ल्ड हैरिटेज साइट के लिए नॉमिनेट किया गया है। यूनेस्को की कमिटी ऑन नेचर की सलाहकार संस्था इंटरनैशनल यूनियन फॉर कन्जर्वेशन ऑफ नेचर ने वर्ल्ड हैरिटेड के दर्जे के लिए दुनिया भर के 12 नैचरल और दूसरे स्थल नॉमिनेट किए हैं। हिमाचल का जीएचएनपी उनमें से एक है।
स्नो लेपर्ड(Courtesy: wikispaces.com)

IUCN 15 से 25 जून के बीच कतर के दोहा में आयोजित होने वाली अपनी 38 वीं बैठक में अपनी सिफारिशें पेश करेगी। संस्था कई चर्चाओं और दूसरे कार्यक्रमों में दुनिया भर के नैचरल वंडर्स के संरक्षण के लिए जरूरी कार्रवाई पर चर्चा करेगी।

ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क संरक्षण क्षेत्र पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के सबसे खूबसूरत इलाकों में से एक है। इसे अपनी शानदार बायो डाइवर्सिटी के लिए जाना जाता है। पिछले साल जीएचएनपी वर्ल्ड हैरिटेड का दर्जा पाने से वंचित रह गया था।

जीएचएनपी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में 754.4 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैला हुआ है। इसे राज्य सरकार ने 1999 में वन्यजीवन संरक्षण अधिनियम- 1972 के तहत नैशनल पार्क घोषित किया था। यहां स्नो लेपर्ड, एशियाई ब्लैर बियर और हिमालयन ब्राउन बियर जैसे कई लुप्तप्राय जीव पाए जाते हैं।

Exit mobile version