मन मोह लेता है बांसुरी पर बजता किन्नौरी लोकसंगीत

इन हिमाचल डेस्क।। हिमाचल प्रदेश का जिला किन्नौर। किन्नौर खूबसूरत वादियों के अलावा हैंडलूम और हस्तशिल्प के लिए पहचाना जाता है।साथ ही फलों और ड्राई फ्रूट्स के लिए यह बहुत पहले से प्रसिद्ध है। मगर यहां का लोकसंगीत और भी प्यारा है। आज हम किन्नौर के संगीत और खासकर उसे बांसुरी पर बजाए जाने की बात करेंगे। बांसुरी पर बजती किन्नौरी संगीत धुन मन मोह लेती है। पहले हम आपको सुनाएंगे एक बुजुर्ग महिला की बांसुरी और उसके बाद कुछ अन्य कलाकारों की।

यूट्यूब पर किसी ने पिछले साल नवंबर में एक वीडियो अपलोड किया है, जिसका टाइटल है- kinnouri songs music. इसमें एक बुजुर्ग महिला आराम से बैठी हुई हैं। वह बांसुरी लेती हैं और उसपर मधुर तान छेड़ देती हैं। यह वीडियो इसलिए अलग नहीं है कि कोई महिला बांसुरी बजा रही है, बल्कि इसलिए खास है क्योंकि वह बहुत परफेक्श के साथ लोकधुन प्ले कर रही हैं। खुद देखें:

अब बात सुरेंदर सिंह नेगी की जो म्यूजिक डायरेक्टर हैं। उनका जन्म किन्नौर के काल्पा में हुआ था और 16 साल की उम्र से ही वह म्यूजिक डायरेक्शन कर रहे हैं। अभ तक वह गई पॉप्युलर गानों को म्यूजिक दे चुके हैं। मगर हमारा ध्यान खींचा एक वीडियो ने, जिसमे वह किन्नौरी लोकधुन बजा रहे हैं।

और आखिर में चलते-चलते देव म्यूजिकल ग्रुप सांगला का एक गाना:

Comments

comments

LEAVE A REPLY