विधानसभा में भारती के खिलाफ किसने इस्तेमाल किया ‘अपमानजनक’ शब्द?

शिमला।।
शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा में जो कुछ हुआ, वह शर्मसार करने वाला है। मगर जिस तरह की चर्चाएं सामने आ रही हैं, वे और परेशान करने वाली हैं। कहा जा रहा है कि विधानसभा में किसी ने अपमानजनक शब्द इस्तेमाल किया है। इस बात की किसी भी अखबार या चैनल ने पुष्टि नहीं की है, मगर पत्रकार दबी जुबान में कह रहे हैं कि आपत्तिजनक शब्द इस्तेमाल किया गया है। ‘इन हिमाचल’ ने नीरज भारती से भी बात की, मगर उन्होंने ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया।
जानें, क्या है मामला:
दरअसल शुक्रवार को विपक्ष संजौली कॉलेज में प्रिंसिपल और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं के बीच हुई हाथापाई पर चर्चा चाहता था। विपक्ष का कहना था कि प्रिंसिपल ने पहले छात्रा के बाल खींचे थे, इसलिए उसे सस्पेंड किया जाना चाहिए। मगर स्पीकर ने इस मामले पर चर्चा की इजाजत नहीं दी। इस बात से विपक्ष नाराज हो गया।
FILE PHOTO
नीरज भारती के फेसबुक कॉमेंट्स को लेकर बवाल 
इसके बाद मामला बदला और ज्वाली के विधायक, सीपीएस नीरज भारती के आपत्तिजनक फेसबुक कॉमेंट्स पर बात होने लगी। विपक्ष का आरोप था कि नीरज भारती लगातार बीजेपी नेताओं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित भाषा इस्तमाल कर रहे हैं।
किसी ने लगाया जातिसूचक शब्द वाला नारा
अब तक माहौल गर्म हो गया था। बीजेपी के विधायक नारेबाजी करने लगे थे। इसी बीच किसी ने नारा लगाया- #*** (अपमानजनक शब्द) सीपीएस नहीं चलेगा। इससे नाराज हुए वीरभद्र सिंह ने कहा कि अभद्र भाषा कौन इस्तेमाल कर रहा है। बताया जाता है कि मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी का आरोप लगाकर नारेबाजी कर रहे बीजेपी विधायकों की आपत्तिजनक टिप्पणी से चिढ़कर नीरज भारती ने कुछ कहा, जिससे तल्खी बढ़ गई।
इस बारे में इन हिमाचल ने भारती से बात की और जानना चाहा कि क्या वाकई किसी ने अपमानजनक शब्द इस्तेमाल किया था, इस पर उन्होंने ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया। क्लिक करें और पढ़ें, क्या कहा उन्होंने।
सत्ती और वीरभद्र ने एक-दूसरे पर फेंके कागज
इसी दौरान बीजेपी अध्यक्ष सतपाल सत्ती मुख्यमंत्री के पास पहुंचे और नीरज भारती की फेसबुक पोस्ट्स का प्रिंट आउट वीरभद्र की तरफ गिराने लगे। इससे चिढ़े वीरभद्र ने वे कागज फाड़े और सतपाल सत्ती की तरफ फेंक दिए। सत्ती ने फिर वे कागज वीरभद्र पर फेंक दिए।
रोकने पर हाथापाई की नौबत
हालात खराब हो रहे थे। यह सब देख नीरज भारती आगे बढ़ने लगे, तभी बीजेपी विधायक रणधीर शर्मा ने उन्हें पकड़कर रोक लिया। इससे नाराज होकर नीरज भारती ने पूछा कि हाथ लगाने की हिम्मत कैसे हुई। मामला हाथापाई तक पहुंच गया, मगर अन्य सदस्यों ने बीच-बचाव कर दिया।
शोर-शराबा, हंगामा और स्थगन
बीजेपी के विधायक वेल में आकर बैठ गए और नारेबाजी करने लगे। जी.एस. बाली, मुकेश अग्निहोत्री और स्टोक्स मुख्यमंत्री वीरभद्र के पास आए और उन्हें बाहर ले गए। नीरज भारती को भी शांत करवाया गया। अब तक विधानसभा अध्यक्ष ने पूरे दिन के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी थी।
(नोट: सदन में क्या हुआ, कोई भी विधायक बोलने को तैयार नहीं है। जो बोलने को तैयार हुए, उनकी बातें पक्षपात भरी लगीं। ऐसे में यह रिपोर्ट पत्रकार दीर्घा में मौजूद विभिन्न मीडिया संस्थानों के पत्रकारों से मिली जानकारी के आधार पर लिखी गई है।) 

In Himachal का फेसबुक पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें
SHARE