मिलिए 80 सालों में 1 लाख पेड़ लगाने वाले बुजुर्ग मीन सिंह से

एमबीएम न्यूज नेटवर्क, नाहन।। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 90 साल के बुजुर्ग बचपन से पौधे लगा रहे हैं और आज तक यह सिलसिला जारी है। पिछले 80 सालों में वह लगभग एक लाख पौधे लगा चुके हैं। नाम है मीन सिंह और वह रहने वाले हैं सिरमौर जिले की नौहराधार तहसील में देवना पंचायत के फागनी गांव के।

आपने देखा होगा कि अक्सर बड़े-बड़े कार्यक्रमों में पर्यावरण को बचाने के नाम पर पौधे लगा दिया जाते हैं मगर बाद में उनकी सुध नहीं ली जाती। मगर मीन सिंह जिस पौधे को लगाते हैं, उसका ख्याल भी रखते हैं। वह एक-एक पौधे को बच्चे की तरह सहेजते हैं। उनके लगाए पौधों से आज जंगल तैयार हो चुकी है।

मीन सिंह कहते हैं कि उन्हें बचपन से ही पौधे लगाने का शौक था। 60 के दशक में वन विभाग में पौधारोपण का कार्य किया मगर बाद में जीवन का हिस्सा ही बन गया। 90 साल के हो चुके हैं मगर आज भी देवदार, बान और चीड़ के बीजों को जंगल में रोपित करते हैं। जैसे ही अंकुर फूटता है, मीन सिंह पौधे की देखभाल में जुट जाते हैं।

एमबीएम न्यूज नेटवर्क का फेसबुक पेज लाइक करें

समय-समय पर मीन सिंह उस पौधे का हाल जानने जंगल जाते रहते हैं। यह सिलसिला तब तक जारी रहता है जब तक पौधा टिक न जाए और पेड़ न बन जाए। आज फागनी और देवना में कहीं भी खाली जमीन नहीं दिखती। इलाके में देवदार, बान और चीड़ के जंगल शान से लहरा रहे है और इसके पीछे मीन सिंह की लग्न का भी योगदान है।

(यह एमबीएम न्यूज नेटवर्क की खबर है और सिंडिकेशन के तहत प्रकाशित की गई है)

Comments

comments

LEAVE A REPLY