हिमाचल में फॉर्मल ड्रेस न पहनने पर अध्यापकों को मिलेगा नोटिस

शिमला।। अगर आप हिमाचल प्रदेश में सरकारी स्कूलों में अध्यापक हैं या आपको कोई परिचित है तो यह खबर आपके लिए है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने निरीक्षण दस्तों को इस बात का इंस्पेक्शन करने के आदेश दिए हैं कि स्कूल आ रहे अध्यापक फॉर्मल ड्रेस पहन रहे हैं या नहीं। जो अध्यापक ऐसा नहीं करेंगे, उन्हें नोटिस जारी किए जाएंगे।

 

प्रदेश सरकार के आदेशानुसार स्कूलों में फॉर्मल ड्रेस नहीं पहनकर आने वाले शिक्षकों को नोटिस जारी किए जाएंगे। जिला उपनिदेशकों को भी हाईकोर्ट के आदेशानुसार सरकार द्वारा लिए गए फैसले का पालन सुनिश्चित करवाने को कहा गया है।

 

खबर के मुताहिक उच्च शिक्षा के निदेशक बीएल विंटा ने बताया है कि जो शिक्षक फार्मल ड्रेस पहनकर स्कूलों में नहीं आएंगे, उन्हें नोटिस जारी किए जाएंगे। इसके बाद भी अगर शिक्षकों ने आदेशों का पालन नहीं किया तो अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।

 

हाईकोर्ट के आदेश के बाद उठाया गया यह कदम
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने सभी कर्मचारियों और अधिकारियों पर जींस और टी-शर्ट में ऑफिस आने पर रोक लगाई है। कार्मिक विभाग ने इस संदर्भ में सभी विभागाध्यक्षों को आदेश जारी किए हैं। सरकार ने हाईकोर्ट की फटकार के बाद यह फैसला लिया है। हाईकोर्ट में एक मामले की सुनवाई में हाजिर हुई एक महिला कर्मचारी के पहनावे पर आपत्ति होने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है।

अध्यापक संघ ने जताई थी आपत्ति
गौरतलब है कि 6 महीने पहले भी सरकारी स्कूलों के अध्यापकों के लिए ड्रेस कोड लागू करने प्रस्ताव तैयार किया गया था मगर शिक्षक संघ ने इसका विरोध किया था। इसके बाद इस प्रस्ताव को ड्रॉप कर दिया गया था। मगर हाई कोर्ट का फैसला आने के बाद यह काम किया जा रहा है।

SHARE