सुंदरनगर में हुए धमाकों पर सही निकली ‘इन हिमाचल’ की थ्योरी

PENSACOLA BEACH, Fla. -- A B-1B from the 127th Bomb Wing, Kansas Air National Guard, makes a high speed pass at the Pensacola Beach airshow held here recently. (Courtesy photo)

मंडी।। 18 सितंबर यानी बीते मंगलवार को सुंदरनगर में सुनाई दिए धमाकों को लेकर ‘इन हिमाचल’ की ओर से पेश की गई थ्योरी सही साबित हुई है। इन धमाकों को लेकर कई तरह ही मनगढ़ंत बातें सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही थीं। यही नहीं, सुंदरनगर में समुदाय विशेष तक पर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणियां की गई थीं। मगर ‘इन हिमाचल’ ने कहा था कि इस तरह की धमाकेदार आवाज़ सुपरसोनिक विमानों के कारण पैदा हुई ‘सोनिक बूम’ के कारण पैदा होती है।

‘इन हिमाचल’ ने प्रकाशित किया था कि भारतीय वायुसेना के पास कई सुपरसोनिक यानी ध्वनि की रफ्तार से भी तेजी से उड़ने वाले विमान हैं और उनके अभ्यास के कारण इस तरह की सोनिक बूम पैदा होना स्वाभाविक है। अब प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है। यह स्पष्ट हुआ है कि पंजाब स्थित आदमपुर एयर फोर्स स्टेशन के सुपरसोनिक फाइटर जेट सुंदरनगर में आसमान से गुजरे थे और यह जोरदार आवाज उन्हीं की थी।

क्या है सोनिक बूम और सुपरसोनिक विमानों के कारण क्यों यह धमाकेदार आवाज सुनाई देती है, जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और एक मिनट से भी कम समय में आसान भाषा में समझें। इसमें हमने बताया था कि सुंदरनगर में सुनाई दी गई आवाजों के पीछे की वैज्ञानिक वजह क्या हो सकती है।

जानें, क्या है सुंदरनगर में हुए रहस्यम धमाके की वैज्ञानिक वजह

SHARE