शिमला-चंडीगढ़ हेली टैक्सी सेवा शुरू, 20 मिनट में होगी यात्रा

हेली टैक्सी को हरी झंडी दिखाते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

शिमला।। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और चंडीगढ़ के बीच हेली टैक्सी की शुरुआत हो गई है। आज सुबह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पहली उड़ान को रवाना किया। खास बात यह है कि मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर भी इस सेवा में इस्तेमाल किया जा रहा है।

किराया
अभी बस से चंडीगढ़ से शिमला आना हो तो काफी समय लगता है मगर इस सेवा से यह दूरी 20 मिनट में तय कर ली जाएगी। इसका किराया 2999 रुपये रखा गया है।

शेड्यूल
यह हेली टैक्सी सोमवार और शुक्रवार को चलेगी। प्रदेश को बेहतर कनेक्टिविटी देने, पर्यटकों को आकर्षित करने और लोगों को सुविधा देने के इरादे से शुरू की गई इस सेवा का बोझ प्रदेश के खजाने पर न पड़े, इसके लिए मुख्यमंत्री ने अपना हेलिकॉप्टर भी इस सर्विस में लगा दिया है।

सोमवार सुबह शिमला से चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरता हेलिकॉप्टर
सोमवार सुबह शिमला से चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरता हेलिकॉप्टर

18 सीटों वाली हेली टैक्सी शिमला के जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से सुबह आठ बजे चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरेगी और फिर चंडीगढ़ से जुब्बड़हट्टी के लिए सुबह नौ बजे उड़ान होगी।

यात्रियों को शिमला शहर से जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट तक हिमाचल प्रदेश के पर्यटन विकास निगम की बस ले जाएगी और इसके लिए प्रति सीट 200 रुपये अलग से देने होंगे। यह बस सुबह छह बजे लिफ्ट के पास मिलेगी।

ऐसे होगी बुकिंग
हेली टैक्सी के टिकट पवन हंस कंपनी की वेबसाइट, पर्यटन निगम कार्यालय शिमला और चंडीगढ़ व दिल्ली में स्थित हिमाचल भवन में करवाई जा सकेगी। इसके साथ ही जुब्बड़हट्टी व चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर भी एक-एक टिकट काउंटर खोले जाने की योजना है।

और जगह भी होगी शुरू
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट पेश करते समय हेली टैक्सी योजना का जिक्र किया था और शिमला-चंडीगढ़ के बीच शुरू हुई यह सेवा उसी का पहला चरण है। बाद में यह योजना प्रदेश के दूसरे हिस्सों को आपस में जोड़ने के लिए भी शुरू होगी।

SHARE