रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- ब्रॉड गेज नहीं होंगी दोनों नैरो गेज

शिमला।।  मंडी के सांसद रामस्वरूप शर्मा और कांगड़ा के सांसद शांता कुमार ने पिछले लोकसभा चुनाव से पहले पठानकोट-जोगिंदर नगर रेलमार्ग को नैरोगेज से ब्रॉडगेज करने और आगे बढ़ाने का वादा किया था। सांसद चुन लिए जाने के बाद भी इन्होंने कई बयान दिए और बजट में सर्वे का प्रावधान होने पर जश्न भी मनाया।

मगर अब जबकि अगले लोकसभा चुनाव के लिए कुछ ही महीनों का समय बचा है, हिमाचल आए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दोनों सांसदों के वादों और दावों की हवा निकाल दी है। रेल मंत्री ने कहा है कि प्रदेश के दोनों रेल मार्गों का विस्तार नहीं होगा।

पीयूष गोयल ने धर्मशाला में आयोजित प्रेसवार्ता में यह बात कही। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद रहे। गोयल ने कहा कि दोनों नैरोगेज (शिमला-कालका और मंडी-पठानकोट) ट्रैक देश की ऐतिहासिक धरोहर हैं इसलिए इनका विस्तार कर इनसे कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी।

बात दें कि साल 2015 की होली मंडी के सांसद ने जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन में समर्थकों संग मनाई थी। इस मौके पर उन्होंने कहा था- “कुछ लोग अफवाहें उड़ा कर बौखलाहट मिटा रहे हैं कि यह मात्र सर्वे है। अब यह रेललाइन लेह पहुंचकर दम लेगी।”

मगर अफसोस, रेल मंत्री ने चुनावों से ठीक पहले कह दिया कि ऐसा कुछ नहीं होने वाला। इससे मंडी और कांगड़ा दोनों के सांसदों की मुश्किलें बढ़ गई हैं कि अब जनता को अपने पांच सालों की कौन सी उपलब्धि बताई जाए।

ये भी जोड़ दो
हालाँकि लेह के लिए रेल्वे विस्तार के लिए भारत सरकार ने भानुपल्लि बिलासपुर बरमाना रूट को ही आगे बढ़ाते हुए सर्वे लिस्ट में डाला था

वहीं हमीरपुर-ऊना ब्रॉडगेज के लिए भी रेल मंत्री गोयल ने कुछ नहीं कहा है, जिसका ज़िक्र हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर अक्सर करते हैं। कुलमिलाकर गोयल ने हिमाचल में किसी भी नए ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट की सम्भावना व्यक्त नहीं की हैं।

SHARE