वायरल हो रहा ‘वनरक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा’ का कथित प्रश्नपत्र

एमबीएम न्यूज नेटवर्क, नाहन।। हिमाचल प्रदेश में वनरक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर सवाल उठाए जा रहे हैं। एक प्रश्नपत्र की तस्वीर वायरल हो रही है जिसे रविवार को हुई लिखित परीक्षा का प्रश्नपत्र बताया जा रहा है। तस्वीर से साफ नहीं है कि यह किस सीरीज का प्रश्नपत्र है। मगर इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार इसे वनरक्षक भर्ती का ही प्रश्नपत्र करार दे रहे हैं।

 

दरअसल समूचे प्रदेश में रविवार को वनरक्षकों की भर्ती की लिखित परीक्षा आयोजित हुई है। सवा घंटे की इस परीक्षा में किसी भी अभ्यार्थी को मोबाइल व घड़ी के अलावा कोई भी इलैक्ट्रोनिक्स उपकरण ले जाने की इजाजत नहीं थी। ऐसे में सवाल इस बात पर उठता है कि फिर यह प्रश्नपत्र कैसे वायरल हो रहा है।

प्रश्नपत्र
Image: MBM News Network

नाम गोपनीय रखने की शर्त पर एक उम्मीदवार ने एमबीएम न्यूज नेटवर्क को दावे से कहा कि आज की परीक्षा का ही प्रश्रपत्र है। यह तो विभाग ही जांच के बाद पता लगा सकता है कि किस सीरीज का प्रश्नपत्र वायरल हुआ। उम्मीदवार ने यह भी कहा कि जैसे ही वह परीक्षा देकर बाहर निकले तो मोबाइल ऑन करते ही व्हाटसएप ग्रुप में प्रश्रपत्र की फोटो आने लगी।

 

इस खबर में यह स्पष्ट करना भी जरूरी है कि कई बार शरारत की नीयत से भी ऐसा काम किया जाता है। बहरहाल आवेदकों में प्रश्नपत्र लीक होने से हडकंप मचा हुआ है। उधर वन अरण्यपाल वाईपी गुप्ता का कहना है कि शहर में प्रश्रपत्र के वायरल होने का सवाल ही नहीं उठता, क्योंकि परीक्षा के आयोजन के लिए फुल प्रूफ इंतजाम किए गए थे। यहां तक की इनविजीलेटर्स को भी मोबाइल ले जाने की इजाजत नहीं थी।

एमबीएम न्यूज नेटवर्क का फेसबुक पेज लाइक करें

उन्होंने कहा कि ऐसा भी तो हो सकता है कि किसी बाहर के परीक्षा केंद्र से प्रश्नपत्र की तस्वीरों को वायरल किया गया हो। साथ ही यह भी सवाल उठाया कि पुराने प्रश्नपत्र को ही जानबूझ कर शरारत की नीयत से वायरल किया जा रहा हो। गौरतलब है कि इस परीक्षा में प्रश्नपत्र वापस लेने का प्रावधान होता है।

 

(यह एमबीएम न्यूज नेटवर्क की खबर है और सिंडिकेशन के तहत पब्लिश की गई है)

Comments

comments

LEAVE A REPLY