क्या है महेंद्र सिंह धोनी को स्टेट गेस्ट बनाए जाने का पूरा सच

शिमला।। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इन दिनों हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में एक विज्ञापन की शूटिग के लिए आए हुए हैं। इस बीच राज्य सरकार ने उन्हें स्टेट गेस्ट यानी सरकारी मेहमान बनाया है। इसे लेकर कुछ समाचार पत्रों आदि में समाचार प्रकाशित हुआ कि ‘निजी विज्ञापन की शूटिंग करने आए धोनी को सरकार ने स्टेट गेस्ट का दर्जा दे दिया और उनके रहने से लेकर खाने-पीने का खर्च भी सरकार उठाएगी।’

ये सवाल भी उठाए गए कि धोनी जब निजी प्रॉजेक्ट के सिलसिले में आए हैं तो उन्हें सरकारी मेहमान बनाने की क्या जरूरत। मगर हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से जारी अधिसूचना को पढ़ें तो उसमें लिखा गया है कि ‘प्रसिद्ध क्रिकेट महेंद्र सिंह धोनी का पायलट एस्कॉर्ट और सिक्यॉरिटी के लिए स्टेट गेस्ट घोषित किया गया है।’

 

सरकार की ओर से जारी अधिसूचना

कहां ठहरे हैं धोनी
धोनी को 27 से 31 अगस्त तक यह दर्जा दिया गया है। इसमें इसका कोई जिक्र नहीं है कि सरकार ही उनके रहने और खाने-पीने का खर्च भी उठाएगी। बता दें कि बेटी और पत्नी के साथ आए धोनी सरकारी होटल में नहीं बल्कि एक निजी होटल ‘वाइल्डफ्लावर हॉल’ में ठहरे हुए हैं। जानकारी मिली है कि यहां उनके रहने का खर्च ऐड शूट करवा रही एजेंसी उठा रही है।

क्या कहती है सरकार
इस मामले को लेकर स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि कुछ मीडिया आउटलेट्स भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “महेंद्र सिंह धोनी देश के सबसे लोकप्रिय लोगों में से हैं। वे किसी भी मकसद से कहीं भी जाएं, उनकी सुरक्षा वहां के प्रशासन की जिम्मेदारी होती है। वह हिमाचल प्रदेश आए हैं तो उनकी सुरक्षा में किसी तरह की चूक न हो, इसके लिए उन्हें स्टेट गेस्ट का दर्जा देते हुए एस्कॉर्ट और सिक्यॉरिटी दी गई है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह निजी प्रॉजेक्ट के सिलसिले में यहां आएं या किसी और काम से।”

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी इस मामले को लेकर कह चुके हैं कि अगर चर्चित और लोकप्रिय हस्तियां हिमाचल आती हैं और यहां शूटिंग करती हैं तो इससे टूरिज़म का विकास होता है। हिंदी अखबार दैनिक जागरण के मुताबिक ऐड शूट कर रही कंपनी का कहना है कि जयराम ठाकुर की हां के बाद ही धोनी शिमला आए हैं।

कंपनी के मालिक विशाल बहल ने अखबार से कहा, “हमने सीएम को दिक्कत बताई कि शिमला में शूटिंग में कितनी परेशानी होती है। इस पर मुख्यमंत्री का कहना था कि शूटिंग से प्रदेश में पर्यटन का विकास होगा। जब बड़े अभिनेता और कलाकार हिमाचल आएंगे तो पर्यटन पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा। ऐसे में सरकार शूटिंग के माध्यम से पर्यटन विकसित होता है और रोजगार के अवसर बढ़ते हैं।”

SHARE