KCC बैंक की परीक्षा को लेकर फिर विवाद, प्रश्नपत्र WhatsApp पर लीक होने का आरोप

सोलन।। कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक यानी केसीसी बैंक की भर्ती परीक्षा को लेकर एक बार फिर सवाल उठने लगे है। सोलन में कुछ उम्मीदवारों ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और इस परीक्षा का आयोजन करवाने वाले शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन को चिट्ठी लिखकर आरोप लगाया है कि परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र को whatsapp पर डाल दिया गया था। आरोप लगाया गया है कि परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल का प्रयोग किया गया और whatsapp के माध्यम के प्रश्न पत्र को बाहर पहुंचाया गया और फिर सही जवाब के आगे निशान लगाकर अंदर भेज दिया गया।

हिंदी अखबार पंजाब केसरी में छपी खबर के मुताबिक उम्मीदवारों द्वारा भेजी गई इस चिट्ठी में कहा गया है कि प्रश्न पत्र पर सही जवाब के आगे निशान लगे कई फोटो उन्हें whatsapp पर मिली है। ऐसे में शक है कि कुछ लोगों ने नौकरी हासिल करने के लिए हेराफेरी की। आरोप यह भी लगा है कि जब सभी केंद्रों पर परीक्षा के बाद प्रश्न पत्र वापस ले लिए गए तो फिर ये whatsapp पर कैसे पहुंच गए। शक जताया गया है कि नकल के लिए ये प्रश्न पत्र व्हाट्सऐप पर डाले गए थे। यह बताना जरूरी है कि In Himachal को इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली है, इसलिए हम इसकी पुष्टि नहीं कर रहे। मगर विभिन्न अखबार और पोर्टल ऐसा होने का दावा कर रहे हैं।

इस बीच केसीसी बैंक को लेकर बीजेपी ने आक्रामक रुख अपनाया है। मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने हिमाचल के सहकारी बैंकों में भर्तियों के नाम पर व्यापक भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। उन्होंने मंडी डिग्री कॉलेज में कांगड़ा केंद्रीय बैंक की लिखित परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र न मिलने को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया। उन्होंने कहा कि साढ़े चार साल सहकारी बैंकों में एक भी परीक्षा ऐसी नहीं हुई है, जिसमें धांधली, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार के आरोप न लगे हों।

बीजेपी के नेताओं ने कहा कि सहकारी बैंक की परीक्षा के दौरान केवल एक सेंटर पर पेपर शीट्स न मिलने का मामला नहीं है। बल्कि कई अन्य तरह की गड़बड़ियों की सूचना राज्यभर से देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि ज्यादा फीस के बावजूद भी अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र नहीं दिए गए जो अपने आप में ही धांधली का सबसे बड़ा सबूत है। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक में हुई इस परीक्षा को रद्द कर आईबीपीएस को जिम्मेदारी देनी चाहिए।

SHARE