एक ही कमरे में चल रही हैं 5 कक्षाएं, मात्र 2 अध्यापकों के भरोसे है स्कूल

मंडी।। यूं तो प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में झंडे गाड़ देने के दावे करती है, मगर जमीनी हकीकत चौंकाने वाली है। स्कूलों पर स्कूल खोल दिए गए और कुछ तो स्ट्रेंग्थ न होने के कारण बंद भी करने पड़े। मगर एक स्कूल ऐसा है, जहां एक ही कमरे में 5 क्लासें चल रही हैं और दफ्तर का काम भी यहीं होता है।

सरकाघाट उपमंडल के तहत एक प्राइमरी स्कूल है- कलखर 2. यहां पर अध्यापकों की कमी के कारण बच्चे स्कूल छोड़कर अन्य स्कूलों का रुख कर रहे हैं। यह स्कूल 1962 में बना था और आज एक ही कमरे में चल रहा है। दरअसल स्कूल का एक ही कमरा ठीक हालत में है और बाकी की इमारत कभी भी धराशायी हो सकती है।

वैसे तो पूरी इमारत को ही अनसेफ घोषित कर दिया गया है, मगर अध्यापक करें तो क्या। उन्हें इस कमजोर हो चुके भवन का ही एक कमरा इस्तेमाल करना पड़ रहा है।

default-36
साभार: पंजाब केसरी

‘पंजाब केसरी’ अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक एक कमरे में ही कार्यालय भी चल रहा है और क्लास भी। बाकी बच्चे खुले आसमान के नीचे धूल के मैदान पर बैठे हैं। धूप में तो बच्चे बाहर बैठ सकते हैं, मगर मौसम खराब होने पर सभी बच्चों को एख ही कमरे में ठूंस दिया जाता है। ऐसे में पढ़ाई क्या होती होगी, आप अंदाजा लगा सकते हैं।

अखबार से बात करते हुए स्कूल के जूनियर टीचर दिनेश कुमार ने बताया कि अब तो उन्हें इस बात की आदत सी हो गई है. क्योंकि स्कूल का यह माहौल बीते कई सालों से ऐसा ही है।

प्राइमरी स्कूल कलखर-2 में इस वक्त पहली से लेकर पांचवीं क्लास तक 20 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। स्कूल में अध्यापक भी दो ही हैं। पुराने भवन को गिराकर नया भवन बनाने की बातें तो हो रही हैं, मगर न जाने फाइलें कहां धूल फांक रही हैं। इस बीच न जाने कितने ही बच्चों का भविष्य बर्बाद हो जाएगा।

SHARE