चंडीगढ़ में हिमाचल की भी हिस्सेदारी, लेंगे अपना हक: जयराम

इन हिमाचल डेस्क।। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि चंडीगढ़ में हिमाचल प्रदेश की भी हिस्सेदारी है और उसके हिसाब से हिमाचल का हक लिया जाएगा। चंडीगढ़ में मीट द प्रेस कार्यक्रम में उन्होंने यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1966 के तहत हिमाचल प्रदेश की चंडीगढ़ में 7.19 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। ऐसे में इसी अनुपात में चंडीगढ़ प्रसासन में अधिकारियों और कर्चारियों को डेप्युटेशन पर नियुक्त किए जाने का मामला उठाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पहले की सरकारों ने इस विषय में गंभीरता नहीं दिखाई थी, मगर उनकी सरकार प्रदेश का जो हक बनता है, उसे लेने की दिशा में लगातार प्रयास करेगी।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड यानी बीबीएमबी के प्रॉजेक्टों में राज्य का जो हिस्सा बनता है, उसे पंजाब और हरियाणा से रिकवर करने के लिए कानूनी रास्ते से प्रयास किए जा रहे हैं।

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस बात को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री से बात हो चुकी है और जल्दी ही पंजाब के मुख्यमंत्री के सामने भी इस मुद्दे को उठाकर हिमाचल प्रदेश का हक मांगा जाएगा।

SHARE