सबसे कम उम्र की प्रधान जबना ने किया हिमाचल का प्रतिनिधित्व

इन हिमाचल डेस्क। देश की सबसे युवा हिमाचल की जबना चौहान ने झारखंड की राजधानी रांची में LPG की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत चल रहे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया। सम्मेलन में आए लोगों को संबोधित करते हुए मंडी की थरजूण पंचायत की प्रधान ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को प्रभावी ढंग से कैसे लागू किया जाए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए नए सिरे से अलग सर्वे करवाकर उसे पंचायत की ग्राम सभा में पारित करवाने का सुझाव रखते हुए अपने संबोधन में जबना चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी की सूची जनगणना-2011 के आधार पर तैयार की जाती है जबकि इसका चयन पंचायत रिकॉर्ड के आधार पर होना चाहिए। तभी सही मायने में केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का उन गरीब महिलाओं को लाभ मिलेगा जो कि इसकी हकदार है।

जबना चौहान ने भारत सरकार से इस योजना मे BPL केलावा पंचायत में मौजूद उन परिवारों को भी शामिल करने की मांग उठाई है जो गरीब है और जिनकी आर्थिक स्थिति गैस कनेक्शन खरीदने के काबिल नहीं है। साथ ही जबना चौहान ने पंचायत स्तर पर महिलाओं को गैस के प्रयोग को लेकर समय-समय पर प्रशिक्षण देने की भी केंद्र सरकार से अपील की।

यही नहीं जबना चौहान ने केंद्र सरकार से महिलाओं को संबंधित विभाग में प्राथमिकता के आधार पर रोजगार देने और गैस डिस्ट्रीब्यूशन में प्राथमिकता देने की प्रभावी ढंग से मांग उठाई। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सराहना करते हुए जबना चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व विभाग के अधिकारियों का इस योजना को देश में लागू करने के लिए आभार प्रकट किया।

जबना चौहान ने कहा कि यह मोदी सरकार का सामाजिक बदलाव वह महिला सशक्तिकरण को लेकर एक सराहनीय कदम है जिसने गांव की तस्वीर बदल कर रख दी है और गरीबी रेखा से नीचे रह रही महिलाओं के जीवन में इस योजना से एक बहुत बड़ा बदलाव पूरे देश में आया है।

SHARE