शादी की आड़ में हो रही है हिमाचल की बेटियों की तस्करी?

इन हिमाचल डेस्क।। प्रदेश के सिरमौर जिले के शिलाई में बेटियों को शादी की आड़ में यूपी और हरियाणा भेजने का गोरखधंधा चल रहा है। हिंदी अखबार अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक गरीबी और अशिक्षा की वजहों से यहां के लोग चंद रुपयों में अपनी बेटियों को शादी के नाम पर अधेड़, तलाकशुदा या नाकाबिल लोगों को बेच रहे हैं। यहां पर यह धंधा कई सालों से चल रहा है।

अखबार ने लिखा है कि जिन बेटियों को इस तरह से बेचा जाता है, वे न तो कभी पुलिस में शिकायत कर पाती हैं और न ही कहीं और मदद की गुहार लगा पाती हैं। कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जहां लड़कियों को आगे से आगे किसी और को बेच दिया गया या देह व्यापार में धकेल दिया गया। यह जानकारी प्रदेश सरकार की ही एक रिपोर्ट में हुआ है।

सांकेतिक तस्वीर।

सांकेतिक तस्वीर।

एकीकृत बाल विकास परियोजना की रिपोर्ट में पिछले ढाई सालों का रेकॉर्ड है। इस इलाके में पिछले 10 सालों में पुलिस ने मानव तस्करी के 2 दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज किए हैं।

सांकेतिक तस्वीर

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि असल मामलों की संख्या कहीं ज्यादा होगी। अभिभावक भी शिकायत नहीं करते, जिस वजह से आरोपियों को उनके किए की सजा नहीं मिल पाती।

सांकेतिक तस्वीर

पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में लिंगानुपार खराब है। ऐसे में वहां पर बाहरी राज्यों से गरीब परिवारों की लड़कियों को खरीदकर लाने और शादी के नाम पर गुलाम बनाकर रखने का चलन देखने को मिला है। कई रिपोर्ट्स आ चुकी हैं, जिनमें पता चला है कि ऐसी लड़कियां नारकीय जीवन जी रही हैं।

SHARE