आज से हिमाचल प्रदेश में बसों पर चढ़ते ही देने होंगे 6 रुपये

शिमला।। हिमाचल प्रदेश सरकार ने बसों का किराया बढ़ाने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही अब यात्रियों से नई बढ़ी हुई दरों पर किराया वसूला जा सकेगा। अब बस में चढ़ने के ही छह रुपये हो जाएंगे। दरअसल बसों के न्यूनतम किराये को तीन रुपये से बढ़ाकर छह रुपये कर दिया गया है। छह रुपये में अधिकतम तीन किलोमीटर की यात्रा की जा सकेगी। इसके बाद प्रति किलोमीटर बढ़ी हुई दरों पर किराया चुकाना होगा।

पहले ऐसा होता था कि छोटी दूरियों के लिए लोग सरकारी बसों पर चढ़कर यात्रा कर लिया करते थे और इसके लिए उन्हें न्यूनतम किराया 3 रुपये देना होता था। तीन किलोमीटर तक यही दर थी। मगर अब अगर मजबूरी में किसी को यह यात्रा करनी पड़े तो 6 रुपये देने होंगे।

Image result for india bus conductor

दरअसल निजी बस चालकों ने सरकार पर दबाव बनाया था जिसके बाद सरकार ने प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में सामान्य किराये में 20 और मैदानी क्षेत्रों में सामान्य किराये में 24 फीसदी की बढ़ोतरी करने का एलान किया था। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद आज इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है।

कितना बढ़ा किराया
मैदानी इलाकों में 1.12 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से किराया लगेगा जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में 1.75 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से किराया लगेगा। यही नहीं, सरकार ने तथाकथित डीलक्स और लग्ज़री वॉल्वो बसों का भी किराया बढ़ा दिया है। सरकारी टिकटों की मशीनों को बढ़े हुए किराए के हिसाब से अपडेट किया जा रहा है जबकि प्राइवेट बस वालों ने नई दरों पर किराया वसूलना शुरू कर दिया है। वैसे कईयों ने तो उसी दिन से कर दिया था जिस दिन कैबिनेट में इसका मसौदा तैयार हुआ था।

देखें, प्रति किलोमीटर कितना बढ़ा है किराया-

सामान्य बसें
पहाड़ी इलाका- पुराना किराया 145 पैसे- नया किराया 175 पैसे
मैदानी इलाका- पुराना किराया 90 पैसे- नया किराया 112 पैसे

तथाकथित डीलक्स बसें
पहाड़ी इलाका- पुराना किराया 180 पैसे- नया किराया- 217 पैसे
मैदानी इलाका- पुराना किराया 110 पैसे- नया किराया 137 पैसे

तथाकथित लग्ज़री वॉल्वो बसें
पहाड़ी इलाका- पुराना किराया 300 पैसे- नया किराया 362 पैसे
मैदानी इलाका- पुराना किराया 220 पैसे- नया किराया 274 पैसे

SHARE