हमीरपुर रेल लाइन: अनुराग ठाकुर के बयानों पर हिमाचल सरकार का पलटकार

शिमला।। बजट आने के बाद हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर इस बात का श्रेय लेते हुए बयान देते आ रहे हैं कि ऊना-हमीरपुर रेल लाइन के लिए बजट मंजूर हो गया है। विभिन्न अखबारों में अनुराग के हवाले से कहा गया था कि 50 किलोमीटर के ट्रैक के लिए 2815 करोड़ मंजूर हुए है। मगर अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने जानकारी दी है कि इसके लिए केंद्र ने सिर्फ 1 करोड़ रुपये अलॉट किए हैं।

‘अमर उजाला’ के मुताबिक हिमाचल सरकार से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है कि रेल मंत्रालय ने 2,850 करोड़ रुपये की लागत वाली ऊना-हमीरपुर रेललाइन के लिए साल 2017-18 के बजट में केवल 1 करोड़ के टोकन अमाउंट का प्रावधान किया गया है। इस बयान में कहा गया है कि रेलवे मंत्रालय ने विस्तृत सर्वे भी नहीं किया है कि यह रेललाइन कहां से गुजरेगी। आगे कहा गया है, ‘सरकार समय-समय पर नंगल-तलवाड़ा, चंडीगढ़-बद्दी, भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन का मामला केंद्रीय रेल मंत्रालय से उठाती रही है, लेकिन अभी तक रेललाइनों के निर्माण कार्यों में बहुत धीमी प्रगति हुई है।’

गौरतलब है कि हिमाचल के विभिन्न अखबारों में अनुराग ठाकुर के बयान छपे हैं कि ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन को 2815 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं। उन्होंने अपने ऑफिशल पेज पर इन अखबारों की कटिंग भी शेयर की है।


अनुराग ठाकुर के पिता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के नाम के पेज पर एक तस्वीर पोस्ट गई थी, जिसमें भी इस बात पर खुशी जताई गई कि हमीरपुर के लिए रेल लाइन का मंजूर हो गई है। साथ में बुलेट ट्रेन की तस्वीर लगा दी गई थी।

हिमाचल प्रदेश सरकार की तरफ से यह बयान ऐसे समय पर जारी हुआ है, जब हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर और प्रदेश बीजेपी नेता केंद्र से ऊना-हमीरपुर रेललाइन के लिए पैसा मिलने को लेकर वाहवाही लूटने की कोशिश कर रहे हैं। सोशल मीडिया से लेकर जनसभाओं तक में बीजेपी केंद्र का धन्यवाद कर रही है और राज्य सरकार पर सहयोग न करने का आरोप लगा रही है।

SHARE