बीच बाजार में हार्ट अटैक से तड़पकर बुजुर्ग की मौत, किसी ने नहीं की मदद

कुल्लू।। हिमाचल प्रदेश के लोगों की जिंदादिली और हेल्पिंग नेचर की मिसालें दी जाती हैं, मगर कुल्लू में ऐसी घटना हुई, जो सिर झुका देती है। कुल्लू के ढालपुर चौक पर सुबह करीब साढ़े 10 बजे गांव पीची, दोहरेनाला के रहने वाले बुजुर्ग गिरधर (68) को हार्ट अटैक आया। दर्द के मारे वह फुटपाथ पर गिर गए।

बुजुर्ग गिरधर के साथ उनकी करीब 3 साल की पोती भी थी। जब उसने अपने दादा को इस हालत में देखा तो वह डर गई और रोने लगी। पंजाब केसरी की रिपोर्ट के मुताबिक फुटपाथ पर गिरा बुजुर्ग दर्द से तड़प रहा था और उसे अस्पताल ले जाने के लिए करीब 10 मिनट तक लोग सड़क पर चल रहे वाहनों को रोकते रहे परंतु किसी ने उसको अस्पताल पहुंचाने के लिए अपना वाहन रोकने की जहमत नहीं उठाई। इसी बीच दर्द से तड़पते बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया।

Image: Punjab Kesari
Image: Punjab Kesari

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक सामाजिक कार्यकर्ता नवनीत सूद जब गिरधर को लेकर अस्पताल पहुंचे और डॉक्टरों से उसे चैक करने को कहा तो डाक्टरों ने पहले तो बदतमीजी की और बिना चेक किए कहा कि व्यक्ति की मौत हो गई है। बहुत आग्रह करने के बाद डॉक्टर का सीधा जवाब था कि डॉक्टर मैं हूं या आप।

लोगों ने सरकार व जिला प्रशासन से आग्रह किया है कि डॉक्टरों के व्यवहार की तरफ भी ध्यान दिया जाए ताकि जनता के साथ किसी प्रकार की कोई दुर्व्यवहार न सके। इसी बीच पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

आप ऐसे कर सकते हैं मदद
अगर आप किसी को इस तरह से हार्ट अटैक की चपेट में देखें तो फर्स्ट एड देकर डॉक्टरी मदद मिलने से पहले उसकी मदद कर सकते हैं-

– हार्ट पेशेंट को लंबी सांस लेने को कहें और उसके आसपास से हवा आने की जगह छोड़ दें ताकि उन्हें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल सके।

– कई बार ऐसा देखा गया है के घर में या कहीं किसी को अटैक आया और लोग उसको बुरी तरह से चारों तरफ घेर लेते हैं। कुल्लू की तस्वीर में भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है। तो इस बात का विशेष ध्यान रखें के रोगी को ऑक्सीजन लेने के लिए पर्याप्त खुली जगह होना चाहिए।

– अटैक आने पर पेशंट को उल्टी आने जैसी फीलिंग होती है ऐसे में उसे एक तरफ मुड़ कर उल्टी करने को कहें ताकि उल्टी लंग्स में न भरने पाए और इन्हें कोई नुकसान ना हो।

– पेशंट की गर्दन के साइड में हाथ रखकर उसका पल्स रेट चेक करें यदि पल्स रेट 60 या 70 से भी कम हो तो समझ लें कि ब्लड प्रेशर बहुत तेजी से गिर रहा है और पेशेंट की हालत बहुत सीरियस है।

– पल्स रेट कम होने पर हार्ट पेशंट को आप इस तरह से लिटा दें उसका सर नीचे रहे और पैर थोड़ा ऊपर की और उठे हुए हों। इससे पैरों के ब्लड की सप्लाई हार्ट की और होगी जिससे ब्लड प्रेशर में राहत मिलेगी।

– इस दौरान पेशंट को कुछ खिलाने पिलाने की गलती ना करें इससे उसकी स्थिति और भी बिगड़ सकती है।

– एस्प्रिन ब्लड क्लॉट रोकती है इसलिए हार्ट अटैक के पेशेंट को तुरंत एस्प्रिन या डिस्प्रिन खिलानी चाहिए। लेकिन कई बार इनसे हालात और भी ज्यादा बिगड़ जाते हैं इसलिए एस्प्रिन या डिस्प्रिन देने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए।

SHARE