शिमला में क्यों जुटेंगे 10 हिमालयी राज्यों के प्रतिनिधि

किरण कुमारी, शिमला।। पांच अक्टूबर को हिमाचल की राजधानी शिमला में हिमालयी क्षेत्र के दस राज्यों के 60 प्रतिनिधि जुटने जा रहे हैं। इनमे मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, सांसद और अन्य प्रतिनिधि शामिल होंगे।

क्या है कार्यक्रम
इस खास सम्मेलन का आयोजन दो चरणों में होगा। पहले चरण में शूलिनी विश्वविद्याल सोलन में 3-4 अक्टूबर को पेशेवर विशेषज्ञों और प्रतिनिधियों का शिखरसम्मेलन आयोजित किया जाएगा। दूसरे चरण में होटल पीटरहॉफ शिमला में 5 अक्टूबर को सभी हिमालयी राज्यों के मुख्यमंत्री और संसद सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी और वैज्ञानिक हिस्सा बनेंगे।

विषय
हिमालयी लोगों की अगली पीढ़ी के कृषि संचालित कल्याण के केंद्रीय विषय के अलावा, कॉन्क्लेव में विचार-विमर्श के दौरान, दो प्रमुख क्षेत्रों यानी जलविद्युत परियोजना और सतत पर्यटन विषयों पर विस्तृत चर्चा होगील.

इस कॉन्क्लेव में मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम, अरुणाचल, मिज़ोरम नागालैंड, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और हिमाचल के जनप्रतिनिधि हाइड्रो डिवेलपमेंट, कृषि एवम जलवायु परिवर्तन पर मुख्यतः चर्चा की जाएगी।

विज्ञान प्रोद्योगिकी एवम पर्यावरण के प्रधान सचिव आरडी दीवान ने बताया कि ये अपनी तरह का पहला सम्मेलन है जिसमें हिमालयन राज्य बैठकर महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे। केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय और केरेन रिजजू, गृह राज्य मंत्री इस कार्यक्रम का हिस्सा रहेंगे।

SHARE