जयराम के मंत्री लगाएंगे ‘जनमंच’, मौके पर सुलझाएंगे समस्याएं

शिमला।। केंद्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एनडीएस सरकार के कार्यकाल के चार साल पूरे होने के मौके पर हिमाचल प्रदेश में जयराम सरकार ने एक नई योजना लॉन्च की है। इस योजना का नाम ‘जनमंच’ रखा गया है।

खास बात यह है कि इस कार्यक्रम के लॉन्च अवसर पर सभी मंत्री मौजूद रहे मगर वहां सम्मान के नाम पर टोपी, शॉल आदि पहनाने की व्यवस्था नहीं थी। बाद में मुख्यमंत्री ने कहा- जह जनता की समस्याओं के लिए जनमंच लगेंगे, वहां पर भी फिलूजखर्ची नहीं होगी और इस तरह से बुके देने, टोपी पहनाने जैसा काम नहीं होगा।

मुख्यमंत्री ने इस योजना के संबंध में यह भी कहा कि अक्सर देखने को मिलता है कि कार्यक्रमों में नेता या मंत्री लंबा भाषण देते हैं, मगर जनमंच कार्यक्रम होगा वहां अधिकतम 15-20 मिनट का भाषण होगा ताकि किसी को समस्या न हो।

क्या है जनमंच
पांच महीने पूरी कर चुकी जयराम सरकार ने ‘जनमंच’ के तहत हर जिले में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने की योजना तैयार की है, जिसमें मंत्री भी मौजूद रहेंगे और सभी विभागों के अधिकारी भी। इसके बाद मौके पर जनता की समस्याओं का निपटारा करने की कोशिश की जाएगी।

जनमंच योजना का पोस्टर (FB/Jairam Thakur)

शिमला में पीटर हॉफ में आयोजित कार्यक्रम में इस योजना को लॉन्च किया गया। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य सरकार का जनता से सीधा संवाद स्थापित करना और लोगों की समस्याओं को उनके जिलों में ही निपटाना है ताकि उन्हें राजधानी में कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें।

इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल के साथ कई दौर की चर्चा के बाद यह समाधान निकला है। उन्होंने उम्मीद जताई कि नई तरह की यह पहल लोगों के लिए उपयोगी साबित होगी। उन्होंने इसे लेकर सुझाव भी मंगवाए और सहयोग की भी अपेक्षा की।

SHARE