हिमाचल से लगती बॉर्डर पर चीन ने बढ़ाई ऐक्टिविटी

शिमला।। हिमाचल प्रदेश के दो जिलों में चीन से लगती इंटरनैशनल बॉर्डर पर कुछ गतिविधियां नजर आई हैं। तिब्बत वाले क्षेत्र में चीन ने सड़कें और अन्य तरह के इन्फ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने में तेजी ला दी है। गौरतलब है कि ये रिपोर्ट्स उस वक्त सामने आई हैं जो सिक्किम के पास डोकलम में चीन और भारत के बीच तनातनी बनी हुई है। (कवर इमेज प्रतीकात्मक है)

बता दें कि हिमाचल प्रदेश से चीन की 260 किलोमीटर लंबी बॉर्डर लगती है। यहां पर आईटीबीपी की तैनाती है जो बॉर्डर की निगारनी करती है। किन्नौर और लाहौल स्पीती के बॉर्डर से लगे जिलों में लोगों ने सीमा पार चीनी हेलिकॉप्टर देखने और सड़के बनाने से लेकर अन्य तरह की गतिविधियां होने का दावा किया है।

इंग्लिश अखबार हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक एक सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया है कि इस तरह की गतिविधियां वैसे तो 1 साल से नजर आ रही हैं मगर पिछले 4 महीनों से इनमें तेजी आ गई है। चीन द्वारा किए जा रहे निर्माण को बॉर्डर से मात्र 5 किलोमीटर दूर बसे शकोट गांव से देखा जा सकता है।

किन्नौर से चीन की 140 किलोमीटर सीमा लगती है और लाहौल स्पीति से 80 किलोमीटर। अखबार के मुताबिक एक सिक्यॉरिटी ऑफिसर ने कहा है कि चीन के साथ लगती सीमा पर हमने चौकसी बढ़ा दी है।

Comments

comments

LEAVE A REPLY