नीरज भारती की ‘अमर्यादित’ फेसबुक पोस्ट्स से कांग्रेस में नाराजगी

शिमला।।
ज्वाली से विधायक और इन दिनों मुख्य संसदीय सचिव(CPS) नीरज भारती का सोशल मीडिया पर गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार इन दिनों हिमाचल कांग्रेस के लिए फजीहत का विषय बना  हुआ है। भारती की ‘अमर्यादित’ पोस्ट्स से नाराज पार्टी नेता अब उनकी शिकायत आलाकमान से करने का मूड बना चुके हैं।

नीरज भारती

27 नवंबर को रात करीब डेढ़ बजे नीरज भारती की टाइमलाइन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समर्थकों को निशाने पर लेता हुआ एक अमर्यादित ‘जोक’ शेयर किया गया है। इसमें लिखा है, ‘जितनी चिंता मोदी के टट्टुओं को कांग्रेस की है, उतनी अगर वे जसोदा बेन की कर लेते तो बुढ़ापे में एक-आध भतीजा गोद में खेल रहा होता।’ इसके अलावा भी पीएम मोदी को निशाना बनाते हुए कई सारी पोस्ट्स लगातार शेयर की गई हैं।

नीरज भारती की प्रोफाइल पर बाबा रामदेव को लेकर भी निशाना साधा गया है। न सिर्फ उनकी तुलना हाल ही में बवाल करने वाले स्वयंभू संत रामपाल से की गई है, बल्कि एक महिला के साथ उनकी फोटो भी पोस्ट की है। यह वही फोटो है, जो सोशल मीडिया में शेयर की जा रही थी औऱ बाबा रामदेव के चरित्र पर उंगली उठाई जा रही थी। इस पर बाबा रामदेव ने सफाई देते हुए कहा था कि यह महिला कैंसर पीड़ित है और उनके लिए बेटी जैसी है। बाबा रामदेव ने अपने फेसबुक पेज से पोस्ट जारी करके ओछी टिप्पणियां करने वालों को धिक्कारा भी था।

कांगड़ा से ही कांग्रेस के एक सीनियर नेता ने इन हिमाचल को नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सोशल मीडिया पर नीरज भारती का व्यवहार स्कूल-कॉलेज के लड़कों जैसा है। उन्होंने, ‘राजनीति में कुछ मर्यादाएं होती हैं। जब आप सार्वजनिक जीवन में होते हैं तो आपको सोच-समझकर बातें करनी चाहिए। जिस तरह की सामग्री वह पोस्ट कर रहे हैं, उससे न सिर्फ उनकी बल्कि पार्टी की छवि भी खराब हो रही है।’ उन्होंने कहा कि यह दिखाता है कि वह कितने अपरिपक्व नेता हैं। वह पूरी पार्टी की इमेज को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

In Himachal को फेसबुक पर Like करें

शिमला से कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि राजनीतिक विरोध औऱ मतभेद अपनी जगह होते हैं, मगर आरोप तथ्यों के आधार पर ही लगाने चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मैंने अभी तक नीरज भारती की फेसबुक पर यह पोस्ट्स देखी नहीं है, मगर वाकई अगर ऐसा कुछ पोस्ट किया गया है तो यह निंदनीय है। सोशल मीडिया पर तो कई चीज़ें शेयर की जाती हैं। अगर बिना जांच किए उन्हें एक नेता शेयर कर  रहा है तो वह सबसे बड़ा अपराधी है।’

सूत्रों का कहना है कि पिछले कई दिनों से प्रदेश के सभी नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर नजर रखी जा रही है। एक युवा नेता ने कहा,  ‘नीरज भारती को हमारी पार्टी का एक धड़ा ‘प्रदेश के भविष्य’ के तौर पर पेश करता रहा है। अगर आप विपक्ष पर बिना तथ्यों पर या नैतिकता से परे हटकर निशाना साधते हैं तो आप अपनी पार्टी का ही नुकसान करते हैं। इससे न सिर्फ आप विपक्षियों को अपने से दूर कर देते हैं, बल्कि आपकी पार्टी का समर्थक बुद्धिजीवी तबका भी छिटक जाता है।’

In Himachal को ट्विटर पर फॉलो करें

सूत्रों का कहना है कि जल्द ही इस बारे में संगठन के वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया जाएगा और उचित कदम उठाया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि पोस्ट्स को तो डिलीट भी किया जा सकता है या अकाउंट फर्जी होने की बात कही जा सकती है, सूत्रों ने बताया कि यह प्रोफाइल उन्हीं की है क्योंकि उनके परिवार से सदस्य भी इस पर कॉमेंट करते रहे हैं और नीरज अपनी निजी तस्वीरें भी शेयर करते हैं। इसके अलावा स्क्रीनशॉट भी रख लिए गए हैं ताकि जरूरत पड़ने पर पेश किया जा सके।

नीरज भारती की फेसबुक प्रोफाइल पर जाने के लिए क्लिक करें

SHARE